Milk Price High In India, अब इस ब्रांड के दूध के कीमत में हुई बढोतरी,milk price increase in india,amul milk price hike history,milk prices in india,milk price increase date,milk price trend in india,milk price in india per kg,1 litre milk price in india,gokul milk price increase
Milk Price Hike News

Milk Price High In India : अब इस ब्रांड के दूध के कीमत में हुई बढोतरी

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Milk Price Hike News

आप सभी को बता दें कि दूध की दूध की बढ़ती कीमतों आम लोगो पर साफ-साफ पड़ रहा है। वही खुदरा बाजार में दूध की कीमतें पिछले 1 साल से 15 % बढ़ चुकी है। जो एक दशक में पहली बार दूध की इतनी तेजी हो रही है। जानकारी के मुताबिक कहा जा रहा है कि गर्मी में दूध के दाम में बढ़ोतरी हुई है। और उपभोक्ता संरक्षण फॉर्म लोकल सर्कल्स ने एक अध्ययन में पाया कि चारे की अधिक कीमत लगाई जा रही है।

वहीं महामारी के कारण दुधारू पशुओं की कमी और उत्पाद का में मंदी के चलते देश के लगभग सभी इलाके में दूध के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते भोजन क्षखला अटूट हिस्सा रहा है। अब आम लोगों को मुश्किल से ही गुजरना पड़ेगा आईए जानते हैं दूध के रेट क्या चल रहा है।

Milk Price High In India, अब इस ब्रांड के दूध के कीमत में हुई बढोतरी,milk price increase in india,amul milk price hike history,milk prices in india,milk price increase date,milk price trend in india,milk price in india per kg,1 litre milk price in india,gokul milk price increase

भारत देश में बेतहाशा बढ़े दुध के दाम

जैसा कि हाल में अमूल ब्रांड दूध की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी की है। और गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ का कहना है। कि किसानों को उनके उत्पादन लागत से अधिक कीमत चुकाने के लिए खुदरा कीमतों में कई बार वृद्धि की गई है। वहीं फरवरी में अमूल ने दूध की कीमतों में ₹3 की वृद्धि की जो 1 वर्ष में की जाने वाली पांचवी वृद्धि थी

1 लीटर फुल क्रीम दूध अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ₹66 में बिकता है। जबकि टोंड मिल्क की कीमत ₹54 है दूध में खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी में 9.65 % बढ़ी है जो पिछले महीने 8% थी अनाज के बाद किसी चीज में होने वाली सबसे बड़ी वृद्धि है।

क्या आपको पता है दुध उत्पादक है भारत

2021-22 में 221 मिलियन टन के अनुमानित उत्पादन के साथ-साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बन गया है। लेकिन इसके बाद भी दूध की कीमत धड़ाधड़ बढ़ रही है। आखिर इसका कारण क्या है यूक्रेन संघर्ष की वजह से वैश्विक अनाज की कमी के कारण भारत में टूटे हुए चावल और गेहूं के अवशेषों को अधिक निर्यात हुआ जिसमें चारे की कमी हो गई है। और इससे मक्के की कीमत में भी तेजी देखने को मिल गई कुल मिलाकर 2021 में चाय की कीमत लगभग 21% बढ़ी है।

दूध की कमी में पशु की भुमिका क्या रही

जैसा की घातक विषाणु संक्रमण से होने वाले गद्दार त्वचा रोग ने पिछले साल महामारी का रूप ऐसा धारण कर लिया था कि अनुमान है। कि 8 राज्यों में इसके चलते लगभग 150000 गाय और भैंस की मौत हुई थी। जिससे दूध उत्पादन में काफी कमी देखने को मिली और वही असर अभी तक देश में पड़ी हुई है। जिसके चलते दूध की महंगाई लगातार बढ़ते जा रही है।

दूध की बढ़ती मांग

महामारी के बाद बनी ज खरीदारों की बढ़ती मांग के बीच जल्दी मांग आपूर्ति बेमेल होने लगी hotel-restaurant और कैंटीन आदि से बढ़ रही मांग के बीच इस उद्योग के लिए सुचारू आपूर्ति बनाए रखना मुमकिन नहीं है। कोरोना महामारी फैलने के साथ किसानों ने पशुओं के झुमका आकार सीमित कर दिया जैसे राजस्थान राज्य में प्रमुख मौसमी पशु बाजारों को बंद कर दिया गया क्योंकि महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे इन सबके चलते दूध के दाम बढ़ाना कंपनियों की मजबूरी बन गई है। वहीं मजबूरियों के चलते फिलहाल देश में दूध के दाम लगातार बढ़ती जा रही है। जिसका असर सीधे आम जनता पर पड़ रही है।

All Milk Price 

Amul Milk Price Click Here
Sudha Milk Price Click Here
Cow Milk Price Click Here

New Update Milk Price

मुझे उन्हीं देखिए आर्टिकल पढ़कर आप सभी को सही सही एवं सटीक जानकारी एकदम समझ में आ गया होगा और ऐसे हैं लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ जाएं आप सभी को व्हाट्सएप टेलीग्राम ग्रुप इस आर्टिकल के ऊपर एवं नीचे में देखने को मिल जाएगा वह आने वाले अन्य खबरों को आप आसानी से पढ़ पाएंगे।

Join Our Group For Latest Update 
 Whats’App Group Click Here 
 Join Telegram Click Here  

Also Read…

Milk Price Rate : फिर से अमूल तथा सुधा दूध के बढ़े दाम | बढ़ते महंगाई को लेकर जनता परेशान

Indrajeet Kumar
मैं इंद्रजीत कुमार हूं. मैं Pragatishilclasses.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी नौकरियों के अपडेट, नवीनतम समाचार अपडेट, खेल, सरकारी योजनाएं, गेमिंग, राजनीति, तकनीकी रुझान, वित्त, सरकारी नीतियां आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएं शामिल हैं।
https://pragatishilclasses.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *