Today Milk Price Hike News, महंगाई से त्राहिमाम आज से फिर बढे दूध के दाम , Cow Milk Price & Amul Milk Price is High, milk price hike today,milk price increase date,milk news today,milk price increase in india,amul milk price hike history,amul milk price hike news,amul milk price increase date,milk price hike in karnataka
Milk Price Hike News

Today Milk Price Hike News : महंगाई से त्राहिमाम आज से फिर बढे दूध के दाम | Cow Milk Price & Amul Milk Price is High

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Milk Price Hike News

आप सभी को बता दे की इस सप्ताह बजट को पेश किया गया है। लेकिन बजट के अनुसार महंगाई में कमी देखने को मिल रही है। वहीं खाद्य पदार्थों महंगाई की दर में कमी देखने को मिली है। लेकिन सबसे अधिक चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि महगाई हर महीने बढ़ती जा रही है। ओहि दूध के दाम की बात बात करें तो 20 % की बढ़ोतरी हो चुकी है। आइए जानते है नए बजट के अनुसार दूध की सही जानकारी।

14 महीने दूध की महंगाई दर में 136 % तक उछाल

फरवरी 2023 की बात करें खुदरा महंगाई की जो सामने आई है। जिसके अनुसार दूध और उस से रिलेटेड प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 10 % से लगभग 9.65 % जा चुकी है। जो जनवरी 2023 में 8.79 फीसदी रही थी। और ओहि जनवरी 2022 यानी 14 महीना पहले दूध और उससे जुड़े हुए अन्य प्रोडक्ट के खुदरा महंगाई दर 4.09% रहे हैं यानी 14 महीने में 136 फीसदी सामने देखने को मिल रहा है। और थोक मूल्य आधारित महंगाई दर के आंकड़े जो फरवरी 2023 के लिए आए हैं। उसके मुताबिक दूध और उसके प्रोडक्ट की महंगाई दर बढ़कर 10.33% रही है। जबकि जनवरी में 8.96 % रह चुकी है।

एक साल में 23 % तक महंगा हुआ दूध

वही आम जनता दूध की ओर नजर डालें तो अमूल ताजा 2 लीटर का पैक 30 जून 2021 को ₹88 प्रति लीटर कि दर से बाजार में मिल रहा था, जो अब भी के समय में ₹108 में मिल रहा है,यानि ₹23 तक महंगा। बात करे अमूल्य के भैंस का दूध 30 जून 2021 को ₹59 प्रति लीटर में मिल रहा था, जो अभी 19% महंगा महंगा सकल पेपर 3 लीटर में मिल रहा है और

अमूल्य के गाय का दूध डेढ़ साल पहले ₹47 प्रति लीटर हर एक बाजार में देखने को मिल रहा था जो फिलहाल ₹56 प्रति लीटर में मिल रहा है। यानी करीब 20 फ़ीसदी महंगा मात्र 1 साल में दिखने को मिल रहा है। और बता दे एक साल में मदर डेयरी और अमूल पुरे पांच बार दूध के दामों में बढोतरी कर चुकी है

जाने क्यूं बढ़ रहे दूध के दाम

आप सभी को लग रहा होगा कि दूध के दामों में आखिर बढ़ोतरी दिन पर दिन क्यों की जा रही है। तो बता दे दूध की दाम का बढ़ोतरी इसलिए किया जा रहा है क्योंकि दूध बाजारों एवं शहरों में मांगे बढ़ गई है। और ओहि देश में पशुओं के चारे की कमी भी है मांग बढ़ने सप्लाई सीमित होने के चलते दाम बढ़े हैं। गेहूं और मक्का पशुओं का मुख चारा का जरिया होता है

इसलिए मक्के का इस्तेमाल एथेनॉल बनाने में होने लगा है। इसलिए दूध के दाम बढ़ने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। और दूध के दाम की बढ़ोतरी लगातार की जा रही है और आप सभी को बता दें कि दूध के साथ-साथ जितने भी समान बनती है सभी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

दूध की खपत लोगो ने कम कर दी

महंगे दूध ने आम लोगों के लिए किचन के बजट पर भी असर डाला है बीते कुछ महीने लोकल सर्किल के सर्वे से पता चला है कि हर 10 परिवारों में से 4 परिवार ऐसे रह रहे हैं जिन्होंने दूध की खपत भी कम कर दिया तो कुछ सस्ते विकल्प पर आ चुके हैं। कुछ लोगों ने दूध के उत्पादन की खरीदारी ही बंद कर दिया है।

क्योंकि महंगाई इतनी बढ़ती जा रही है आम लोगों को समझ में नहीं आ रहा है क्या आखिर में हम क्या करें और अपनी पूर्ति कैसे करें इन सभी बातों को सरकार को सोचने और समझने पड़ेगी ताकि आम लोगों पर कम असर पड़े।

All Milk Price 

Amul Milk Price Click Here
Sudha Milk Price Click Here
Cow Milk Price Click Here

महत्वपूर्ण बाते

दूध खाने वाले ग्राहकों के लिए हमारे द्वारा प्रत्येक दिन दूध से लेटेस्ट खबर का अपडेट सबसे पहले दिया जाता है अगर आप सभी लोग जानकारी पाने का इंटरेस्ट रखते हैं तो हमारी वेबसाइट को अवश्य विजिट करें नहीं तो नीचे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप दिया गया है लिंक को क्लिक करते हुए आप ग्रुप का सदस्य बन जाए।

Join Our Group For Latest Update 
 Whats’App Group Click Here 
 Join Telegram Click Here  

Also Read…

Aaj ka Sona ka Bhao : सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी | 22 कैरेट | 24 कैरेट के दाम जाने

Indrajeet Kumar
मैं इंद्रजीत कुमार हूं. मैं Pragatishilclasses.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी नौकरियों के अपडेट, नवीनतम समाचार अपडेट, खेल, सरकारी योजनाएं, गेमिंग, राजनीति, तकनीकी रुझान, वित्त, सरकारी नीतियां आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएं शामिल हैं।
https://pragatishilclasses.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *