Amul Milk Price Hike, एक बार फिर से मंहगा हुआ दूध के दाम, जानिए कितना महंगा हुआ दूध का कीमत, amul milk price hike,amul milk prices rise,amul milk price,milk price hike,amul milk price list,amul milk new price,milk price,price hike,amul full cream milk price,full cream milk price,amul hikes milk price,amul milk,amul products,amul full cream milk,amul md,price of milk,full cream milk,price of milk in delhi,price hike of amul milk,live news,amul taaza homogenised toned milk,toned milk,full cream,amul,anchor= maha siddiqui,live news india
Milk Price Latest Update

Amul Milk Price Hike : एक बार फिर से मंहगा हुआ दूध के दाम, जानिए कितना महंगा हुआ दूध का कीमत

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Dudh Hike News

आज के नई जानकारी के अनुसार पीछले 10 महीने से 9 रूपये तक बढ़ चुके हैं। बीते कुछ महीने में दूध की कीमत बहुत तेजी से बढ़ रही है। और उस रफ्तार से पिछले 7 वर्षों में दूध के दाम नहीं बढ़े थे इसलिए इससे पहले दूध के कीमत ₹8 प्रति लीटर की बढ़त साल 2013 के अप्रैल 2 मई 2014 के बीच हुई थी दूध के कारोबार से जुड़े लोगों को कहना है कि अब आगे गर्मियों सुनो और भी ज्यादा होने वाली है। इसलिए दूध के दाम बढ़ाई जा रही है क्योंकि गर्मियों के दिन में दूध का उत्पादन कम हो जाता है और दूध कंपनियां को पशुपालकों को ज्यादा रेट देना होता है।

पीछले साल के मुताबिक दूध के भाव में तेजी

बता दे साल 2022 में देश की राजधानी दिल्ली अमूल फुल क्रीम वाला दूध 58 से 64 रूपये प्रति लीटर तक हो गया है। और वही मदर डेयरी का दाम 5 मार्च से 27 दिसंबर 2022 के बीच ₹57 से बढ़कर ₹66 प्रति लीटर हो गया है। तोड दूध के दाम ₹6 प्रति लीटर तक फिलहाल बढ़े है। खास बात है कि पिछले 8 वर्षों में दूध की कीमत केवल ₹10 लीटर की बढ़ोतरी हुई थी लेकिन 10 महीने में दूध के दाम ₹9 से ज्यादा बढ़ाए जा चुके हैं।

क्यों बढ़ रहे हैं दूध के दाम ?

ग्राहकों को बता दूं कि दुध के दाम दो कारणों से ज्यादा बढ़ रहे हैं। वही पशु चारे और पशु आहार की कीमतों में साल 2022 में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई वही दुसरा कोरोना के दौर में दूध ना बिकने पर पशुपालको ने अपने पशुओं की संख्या कम कर ली रही सही कसर दुधारू पशुओ में देश के कई राज्यों में आई लंपी स्किन बीमारी ने पूरी कर दी इस बीमारी से हजारों की संख्या में गायों की मौत हुई इससे दुध का उत्पादन गिर गया और साल 2021 के आखिर में जैसे ही लॉकडाउन खुला वैसे ही सप्लाई के मुकाबले डिमांड में काफी तेजी आ गई वही दुध उत्पादन से कीमतें बढ़ गई।

20 फीसदी बढ़े पशु आहार के दाम

साल 2021 के मुकाबले साल 2022 में पशु आहार की लागत में वृद्धि हो गई है। वही खल्ली, बिचौल चूरी और फीड के दाम लगातार बढ़ रहे हैं नहीं सूखे और हरे चारे की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिला है और हरियाणा में इस समय गेहूं का भूसा ₹900 कुंटल बिक रहा है। तो राजस्थान में इसका भाव ₹1600 से ऊपर चढ़ गया है। और देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण हरे चारे को भी इस बार बहुत नुकसान हुआ है। हरा चारा कम होने का असर दूध उत्पादन पर असर देखने को मिला है।

All Milk Price 

Amul Milk Price Click Here
Sudha Milk Price Click Here
Cow Milk Price Click Here

लेटेस्ट जानकारी:- दूध खाने वाले एवं खरीदने वाले ग्राहकों के लिए हमारे द्वारे आज के नए जानकारी दी गई है। मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी पढ़कर आपको काफी ज्यादा खुशी हुई होगी कि आप घर बैठे जानकारी प्राप्त कर लिए हैं। कि अभी दूध के दाम में में क्या बदलाव हो रहा है। और अभी भाव कैसे चल रहा है ऐसे ही जानकारी हमारे द्वारा प्रत्येक दिन दिया जाता है। प्रति दिन जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में व्हाट्सएप टेलीग्राम के साथ चैनल का लिंक दिया गया है। आप सभी लोग जुड़ जाएं धन्यवाद।


यह भी पढ़े…

Free Fire Lite : लो अब Free Fire Lite भी आ गया, तुरंत यहां से डाउनलोड करें

Indrajeet Kumar
मैं इंद्रजीत कुमार हूं. मैं Pragatishilclasses.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी नौकरियों के अपडेट, नवीनतम समाचार अपडेट, खेल, सरकारी योजनाएं, गेमिंग, राजनीति, तकनीकी रुझान, वित्त, सरकारी नीतियां आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएं शामिल हैं।
https://pragatishilclasses.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *