बड़ी खबर : आज से सरसो के तेल के दामों में हुई बड़ी गिरावट, अब इतना सस्ता हुआ सरसो तेल, जाने कीमत,सरसों के तेल की कीमत 15 लीटर Today,सरसों के तेल का भाव आज का 2022,सरसों के तेल की कीमत 1 किलो Today,सरसों के तेल का रेट,सरसों के तेल की कीमत 15 किलो 2022 Today,सरसों का तेल 1 लीटर कीमत,सरसों के तेल का भाव आज का 2023,सरसों के तेल की कीमत 1 किलो 2023
Latest Breaking News

बड़ी खबर : आज से सरसो के तेल के दामों में हुई बड़ी गिरावट | अब इतना सस्ता हुआ सरसो तेल, जाने कीमत

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
आज से सरसो के तेल के दामों में हुई बड़ी गिरावट

विदेशी तेल बाजारों में गिरावट के रूप के बावजूद सस्ते आयातित तेलों की मांग सुधारने की कल रात शिकांगो एक्सचेंज के 2.5% प्रतिशत तक मजबूत रहने के कारण राजधानी अपना दिल्ली के तेल तिलहन बाजार में आज लगभग सभी तेल तिलहन के भाव कुछ मजबूत देखने को मिल रहे हैं।

और मांग में सुधार और पिछले दो साल अच्छे भाव प्राप्त कर चुके हैं। किसानों द्वारा सस्ते भाव पर बिकने वाली कम करने के कारण सरसों सोयाबीन मूंगफली तेल तिलहन तथा बिनोल कच्चा तेल के दामों में आज सुधार के साथ बंद देखने को मिला है। 

विदेशी तेल की पेराई में नुकसान 

 वही मलेशिया एक्सचेंज में 0.3% की गिरावर थी जबकि सीकांगो एक्सचेंज कल रात 2.5%तक बंद हुआ था फिलहाल यहां गिरावट बाजार से जुड़े सूत्रों के हवाले से खबर है कि पिछले 2 साल में किसानों की तिलहन फसल के अच्छे दाम मिले तो हैं। और वे सस्ते में अपनी उपज बेचने में अब कतरा रहे हैं। हालाकि सरसों का समर्थन मूल्य से कम भी बना हुआ है तेल मिलो को विदेशी तेल की पेराई में नुकसान है। क्योंकि पेराई के बाद देसी तेल की लागत ज्यादा बढ़ती है। 

सिर्फ 50 % पेराई हो रही है

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि पेराई तेल 50% ही हो रही है। जिसकी वजह से सरसों तेल का खुले बाजार में बहुत पिछले साल इस समय लगभग 2200 से 2250 रूपये क्विंटल तक था और इस बार बढ़कर 2450  से 2500 क्विंटल तक हो गया है। ठीक वही हाल बिनाेल का भी है पिछले साल एनसीडीईएक्स में बिनौल खल का स्टॉक एक पॉइंट पांच लाख बोरी का था जो इस साल घटकर लगभग 2 लाख बोरी तक रह गई है। बिनोल तेल का खुला थोक भाव 8 महीने पहले 160 रूपये किलो था और अब ₹95 किलो तक आ गया है। 

सूरजमुखी तेल का भाव करीब 135 रूपये लीटर

सूत्रों ने कहा है कि इसी प्रकार सूरजमुखी जैसे आई थी तो हाल के खाद्य तेल का जो भाव 8 महीने पहले लगभग ₹200 लीटर बिकता था वही घटकर अब 88-87 रुपए लीटर टकरा गया है और सोयाबीन तेल का भाव भी 87 से ₹88 प्रति लीटर के आसपास है। इन सस्ते आईटी तिलों के भाव के सामने देसी सरसों तेल का भाव करीब ₹115 प्रति लीटर देसी सूरजमुखी तेल का भाव लगभग ₹135 लीटर तक बैठता है। 

आवश्यक निर्देश

दोस्तों हमारे द्वारा नई नई जॉब नई नई वैकेंसी से रिलेटेड अपडेट दी जाती है। तो नीचे दिए गए व्हाट्सअप एवं टेलीग्राम ग्रुप लिंक से जुड़ जाएंऔर साथ ही साथ पब्जी गेम इसके लिए पब्जी से रिलेटेड अपडेट सबसे पहले दी जाती है। लेकिन हमने सरसों सोयाबीन तेल के दामों को भी इस बार आप सबके बीच साझा करने का कोशिश किया हूं मुझे उम्मीद है कि ये आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आई होगी और आप सभी लोग ऐसे ही खबर से परिचित रहने चाहते हैं।

Join Our Group For Latest Update 
 Whats’App Group Click Here 
 Join Telegram Click Here  

Also Read….

Notice Out by CBSE : 10th & 12th Result Date Confirmed

Indrajeet Kumar
मैं इंद्रजीत कुमार हूं. मैं Pragatishilclasses.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी नौकरियों के अपडेट, नवीनतम समाचार अपडेट, खेल, सरकारी योजनाएं, गेमिंग, राजनीति, तकनीकी रुझान, वित्त, सरकारी नीतियां आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएं शामिल हैं।
https://pragatishilclasses.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *