Today Milk Price Hike , फिर से अमूल और मदर डेयरी के दूध के दाम बढ़े, milk prices,latest news,milk price in india,increase in milk prices,milk shops,sidak dairy farming,milk,doodh ki qeemat,ary news,dudh ka taja bhav,inflation,viking jersey,dairy farmers,dairy farmers association,sada kisan,breaking news,dairy farming,sindh,karachi

Today Milk Price Hike : फिर से अमूल और मदर डेयरी के दूध के दाम बढ़े

Milk Price Hike In India 2023

इस सप्ताह महंगाई दर और होलसेल महंगाई दर के आंकड़े सामने आई है। जिसमें कमी देखने को मिल रही है लेकिन सबसे ज्यादा चिंता बढ़ाने वाली बात है। कि दूध की महंगाई दर बढ़ती जा रही है बीते कुछ महीनों से दूध के दामों में 20 फीसदी की अधिक से बढ़ोतरी की जा चुकी है। और खुदरा होलसेल दूध के आंकड़े भी इसी बात की ओर इशारा कर रही है। आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

14 महीने में दूध का महंगाई दर में 136 फ़ीसदी उछाल देखने को मिला।

आप सभी को बता दें कि फरवरी माह में खुदरा महंगाई के जो आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक दूध और उससे जुड़े हुए सभी प्रोडक्ट की महंगाई दर 10 फ़ीसदी के करीब 9.65 फीसदी पर जा पहुंची है। वहीं जनवरी 2023 में 8.79 फीसदी रही थी और जनवरी 2022 यानी 14 महीने पहले दूध और उससे जुड़े हुए प्रोडक्ट के खुदरा महंगाई दर 4.09 फीसदी रही थी।

यानी 14 महीने में दूध के महंगाई में 136 फ़ीसदी का उछाल आ चुका है। थोक मूल्य आधारित महंगाई दर के आंकड़े जो फरवरी 2023 के लिए आए हैं उसके मुताबिक दूध और अन्य प्रोडक्ट महंगाई की दर बढ़कर 10.33 फीसदी रही है।

एक साल में 23 फीसदी तक महंगा हुआ दूध

जैसा कि दूध के महंगाई पर हम अपना नजर दौड़ाए तो आज का ताजा 2 लीटर दूध का पैक ₹88 में 2 लीटर में मिलता था जो अभी ₹108 में मिल रहा है। यानी 23 फीसदी महंगा अमूल का दूध देखने को मिल रहा है। वहीं अमूल्य भैंस का दूध 30 जून 2021 को ₹59 प्रति लीटर में मिल रहा था जो अब महंगा होकर ₹70 प्रति लीटर में अभी मिल रहा है। और अमूल्य के गाय का दूध डेढ़ साल पहले ₹47 प्रति लीटर बाजारों में मिल रहा था जो अब ₹56 प्रति लिटर मिल रहा है यानी करीब 20 फ़ीसदी मांगा होकर 1 साल में मदर डेयरी और अमूल दूध पांचवा दूध के दाम बढ़ा चुके हैं।

क्यू बढ़ रहे दूध के दाम

आम जनता के मन में एक सवाल चल रहा है कि आखिर क्यों दूध के दामों में बढ़ोतरी दिन पर दिन होते जा रही है आप सभी को बता दें कि दूध के दामों में बढ़ोतरी इसलिए हो रही है क्योंकि दूध का मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। और लागत में बढ़ोतरी और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट बढ़ने के चलते देश में पशुओं के लिए चार की कमी है। जो कि गेहूं के पशुओं के चारे का मुख्य जरिया है और अब मक्की का इस्तेमाल एथेनॉल बनाने में होने लगा है। जिससे इन चीजों की सप्लाई घटने के साथ कीमतें बढ़ी है दूध के दाम बढ़ने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है इसकी असर आम जनता पर पड़ रही है।

दूध की खपत लोगो ने कम कर दी

जैसा कि मां के दूध ने आम लोगों के किचन के बजट पर काफी ज्यादा असर डाला है बीते कुछ दिन लोकल सर्किल के सर्वे में पता चला है कि हर 10 परिवारों में से 4 परिवार ऐसे हैं जिन्होंने दूध की खपत कम कर रही है तो कुछ ऐसे सस्ते विकल्प पर आ चुके हैं कुछ लोगों ने दूधिया दूध के बने उत्पादों को को खरीदना भी बहुत कम कर दिया है। क्योंकि दूध का असर आम जनता पर पड़ने लगी है।

All Milk Latest Price 

Amul Milk Price Click Here
Sudha Milk Price Click Here
Cow Milk Price Click Here

महत्वपूर्ण बाते

दूध खाने वाले सभी ग्राहकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट था जो कि मैंने आप सभी के बीच साझा करने की कोशिश किया हूं और ऐसे ही और भी लेटेस्ट जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे। क्योंकि हम प्रत्येक दिन नए-नए खबरों के साथ आते रहते हैं। हमारी खबर को पढ़ने के लिए नीचे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम का लिंक दिया गया है आप सभी लोग लिंक से जुड़ जाएं।

Join Our Group For Latest Update 
 Whats’App Group Click Here 
 Join Telegram Click Here  

Also Read…

https://pragatishilclasses.com/latest-breaking-news/mother-dairy-and-amul-milk-prices-increased-from-today/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *