सोना-चांदी आज का भाव,24 कैरेट सोने का भाव,सोने का भाव आज का 2023,जेवराती सोने का भाव,1 ग्राम सोने का भाव,सोने का रेटयूपी में,22 कैरेट सोने का भाव,सोना-चांदी भाव रेट आज up, sone ka rate,sone ka bhav,aaj ka bhav,sone ka daam,sona chandi latest bhav,sone ka taja bhav,sone ka bhav aaj ka,1 tola sone ka bhav,sona,sone chandi ka bhav aaj ka,sona chandi live,sona chandi bhav,anshuman tiwari arthat,aaj ka sone ka rate,spot gold,gold bhav,gold update bhav,anshuman tiwari latest,moneycentral anshuman tiwari,taja bhav sone chandi ka,money9 hindi,money central latest news,anshuman tiwari tv9,moneycentral money9,aaj tak
Gold & Silver Price In India

Today Gold & Silver Price : महंगी होने के बाद एक बार फिर सस्ता हुआ सोना, सोना खरीदने वाले को खुशखबरी

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Today Gold And Silver Price

फैशन कि इस दुनिया में सभी औरतें लोग ज्वेलरी पहनना ज्यादा ही पसंद करते हैं। यदि आपको भी ज्वेलरी पहनना पसंद है एवं बनवाने के लिए सोच रहे हैं। आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। जैसा कि मैं आपको सोने और चांदी की लेटेस्ट प्राइस के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर इसकी असली कीमती के बारे में जानकारी प्राप्त करें और अपने बजट के अनुसार से सोने और चांदी खरीदारी करें।

इस आर्टिकल में सोने की पहचान के तरीके भी बताने वाले हैं तथा कौन सा सोना शुद्ध होता है एवं कितने कैरेट सोना की ज्वेलरी बनानी चाहिए सारी जानकारी इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं। आप हमारे आर्टिकल पूरे विस्तार से जिससे कि आपको हर तरह की जानकारी प्राप्त हो सके।

सोना-चांदी आज का भाव,24 कैरेट सोने का भाव,सोने का भाव आज का 2023,जेवराती सोने का भाव,1 ग्राम सोने का भाव,सोने का रेटयूपी में,22 कैरेट सोने का भाव,सोना-चांदी भाव रेट आज up, sone ka rate,sone ka bhav,aaj ka bhav,sone ka daam,sona chandi latest bhav,sone ka taja bhav,sone ka bhav aaj ka,1 tola sone ka bhav,sona,sone chandi ka bhav aaj ka,sona chandi live,sona chandi bhav,anshuman tiwari arthat,aaj ka sone ka rate,spot gold,gold bhav,gold update bhav,anshuman tiwari latest,moneycentral anshuman tiwari,taja bhav sone chandi ka,money9 hindi,money central latest news,anshuman tiwari tv9,moneycentral money9,aaj tak

सोने और चांदी के भाव में हुई अचानक कमी

जैसा कि आप लोग को भी मालूम है कि समय के साथ साथ सोने के भाव में भी कभी कमी तो कभी वृद्धि होती रहती है। अभी वर्तमान समय में सोने और चांदी की दाम में भारी गिरावट पाई गई है। यदि आप सोने खरीदने के लिए सोच रहे हैं। तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर है। यदि आप सोने की गहने बनाने के लिए चाहते हैं तो आप अपनी बजट के अनुसार से सोने की खरीदारी कर सकते हैं। ऐसी खरीदारी करने से पहले आप इसका लेटेस्ट प्राइस के बारे में जरूर जान ले। बिना जाने एवं परखे इसकी खरीदारी ना करें नहीं तो आप को भारी नुकसान होने की संभावना बनी रहती है। मैं आगे इस आर्टिकल में सोने चांदी की कीमत के बारे में सारी जानकारी बताने वाले हैं। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे कि आपको सारी जानकारी प्राप्त हो सके।

वैश्विक बाजार में सोने चांदी की दामों में गिरावट हुई है।

12 मई को अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने और चांदी की दाम कमी पाई गई है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोना करीबन 61,000 प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी ₹72000 प्रति किलोग्राम के हिसाब से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बिक्री हो रही है। भारत में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमी के कारण हमारे देश में भी कमी पाई गई है। जिसको लेकर भारत के लोकल बाजारों में सोने चांदी की खरीदारी करने के लिए लोग मार्केट निकल रहे हैं यदि आप भी सोने और चांदी के गहने बनाने के लिए विचार कर रहे हैं तो आपके लिए भी यह मौका जाने ना दें आप भी इसकी खरीदारी कर ले क्योंकि कभी भी इसकी रेट बढ़ सकती है।

Gold Rate 13 May

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की भाव में $60 की कमी पाई गई है। जिसके वजह से भारत के अन्य राज्यों में भी सोने के दाम में गिरावट हुई है। भारत में 22 कैरेट सोने का दाम 58,450 रुपया जबकि 24 कैरेट सोने का दाम ₹61,230 पाई गई है। भारत के विभिन्न राज्य सरकार के द्वारा सोने चांदी की आयात और निर्यात पर अलग-अलग रेट से इस पर टैक्स लगाती है। जिसके वजह से भारत के प्रत्येक राज्य में सोने और चांदी की कीमत में अंतर पाई जाती है। इसके भाव में अंतर होने का एक कारण और है वह है मेकिंग चार्ज क्योंकि हरेक ज्वेलरी के दुकान में मेकिंग चार्ज भी अलग-अलग वसूली जाती है। जिसके वजह से आपके घरेलू बाजार में भी प्रत्येक दुकान में भी सोने और चांदी की कीमत में अंतर देखने को मिलता है मैं नीचे कुछ ऐसे शहरों के नाम आपको आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं जिसके बगल में सोने चांदी के रेट भी दिया गया है आप इस शहर के नाम यहां से जाने।

22 कैरेट सोने का दाम

  • कोलकाता – 54,250 रूपया
  • चेन्नई – 55,330 रुपया
  • भुनेश्वर – 56,400 रूपया
  • गुजरात – 57,840 रुपया
  • रांची – 55,430 रूपया
  • हैदराबाद – 57,250 रुपया
  • टाटानगर – 58,464 रुपया
  • नई दिल्ली – 58,265 रूपया
  • मुंबई – 58,340 रुपया
  • बिहार – 56,860 रुपया

24 कैरेट सोने का दाम

  • कोलकाता – 57,250 रूपया
  • चेन्नई – 58,330 रुपया
  • भुनेश्वर – 59,400 रूपया
  • गुजरात – 59,840 रुपया
  • रांची – 60,430 रूपया
  • हैदराबाद – 59,250 रुपया
  • टाटानगर – 61,464 रुपया
  • नई दिल्ली – 61,265 रूपया
  • मुंबई – 60,340 रुपया
  • बिहार – 59,860 रुपया

सोने की जांच कैसे करें ?

  1. यादि आप सोने के जांच करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप प्ले स्टोर को ओपन करें।
  2. प्ले स्टोर में आप BIS CARE APP को डाउनलोड करें।
  3. डाउनलोड होने के बाद इसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें।
  4. फिर इसके बाद इस ऐप को ओपन करें।
  5. जिसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाएं।
  6. आप इसमें सभी प्रकार की जानकारी भरकर न्यू रजिस्ट्रेशन करें
  7. और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  8. इसके बाद पुनः आप इस ऐप को खोलें।
  9. इसमें आप सोने पर लिखी हुई हॉलमार्क का नंबर दर्ज करें।
  10. और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  11. जिसके थोड़ा देर के बाद आपके होम स्क्रीन पर इस सोनी की सारी जानकारी प्रदर्शित होगा।
  12. आप इसे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sona Chandi Ka Rate

18k सोना आज का ताजा भाव Click Here
20k सोना आज का ताजा भाव Click Here
22k सोना आज का ताजा भाव Click Here
24k सोना आज का ताजा भाव Click Here

नोट : नए लेख में सोने चांदी के भाव के बारे में जानकारी दिए हैं। यदि आप इसी तरह जानकारी लेना चाहते हैं। तो मेरे द्वारा दिया गया व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम लिंक पर क्लिक कर आप हमसे जुड़ सकते हैं। जिससे कि हम आपको सारी जानकारी देते रहेंगे।


Also Read…

NEET 2023 : NEET 2023 Official Answer Key Out by NTA & Result Date Confirmed ?

Indrajeet Kumar
मैं इंद्रजीत कुमार हूं. मैं Pragatishilclasses.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी नौकरियों के अपडेट, नवीनतम समाचार अपडेट, खेल, सरकारी योजनाएं, गेमिंग, राजनीति, तकनीकी रुझान, वित्त, सरकारी नीतियां आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएं शामिल हैं।
https://pragatishilclasses.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *