राशन कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर : राशन कार्ड 6 बड़े फायदे , आज से नया नियम लागू, पढ़े पूरी जानकारी

Ration Card New Update

आप सभी राशन कार्ड धारियों को बता दें कि मोदी सरकार की नेशनल वन राशन कार्ड योजना पूरे देश में लागू हो गए हैं जिसके बाद सभी दुकानों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स पॉइंट ऑफ सेल यानी पीओएस डिवाइस को जरूरी कर दिया गया है। तो आज किस आर्टिकल में जानेंगे की इससे राशन कार्ड धारकों को कैसे मिलेगा लाभ।

पीओएस डिवाइस से वजन में नही होगा गड़बड़ी

आप सभी राशन कार्ड धारियों को बता देंगे पीओएस डिवाइस से भजन में नहीं होगा किसी भी प्रकार का गड़बड़ी और जितने उचित दरों वाले सभी दुकानों को ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स पॉइंट ऑफ सेल या नहीं पीओएस डिवाइस से जोड़ दिए गए हैं यानी अब राशन के वजन में गड़बड़ी नहीं होगा अब राशन डीलरों को हाइब्रिड मेंटल की पॉइंट ऑफ सेल मशीनों दिए गए हैं या मशीन का इस्तेमाल ऑनलाइन मोड के साथ हैं ऑफलाइन भी कर सकेंगे।

पीओएस डिवाइस से मिलेंगे पूरे राशन

आप सभी राशन कार्ड धारियों को बता दें कि इस डिवाइस से मिलेंगे पूरे राशन राशन कार्ड धारकों को बता दें कि नेशनल फूड सिक्योरिटी के तहत राशन कार्ड धारको को सही मात्रा में अनाज उपलब्ध हो पाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर एपीओएस उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जुड़े जाने के लिए खाद सुरक्षा कानूनी नियमों में संशोधन कर दिए गए हैं। पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम पीडीएस के लाभार्थी को किसी भी कंडीशन में कम राशन नहीं देने होंगे।

केन्द्र सरकार ने लागू किए 2023 के नए नियम

आप सभी राशन कार्ड धारको को बता दें कि केंद्र सरकार ने 2023 में नए नियम लागू कर दिए गए राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत सरकार देश के करीब 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति मां 5 किलो गेहूं और चावल 2 से 3 रूपये प्रति किलोग्राम के रियायती दर पर दे रहे हैं।

Ration Card Important Link 

 Ration Card  New List Check Click hera
 Ration Card Official Website  Click hera
 Join Telegram Click hera

लेटेस्ट जानकारी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मिलने वाले चावल गेहूं के नए नियम लगा दिए गए हैं। यह जानकारी पाकर आप सभी बेहद खुश होंगे कि अब आपके चावल गेहूं में किसी भी प्रकार का कटौती नहीं किया जाएगा ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको इस आर्टिकल में व्हाट्सएप टेलीग्राम के साथ-साथ यूट्यूब चैनल का लिंक देखने को मिल जाएगा लिंक को क्लिक करके आप जुड़ जाएं और आने वाले नए खबरों को सबसे पहले पढ़ें।


Also Read…

https://pragatishilclasses.com/gold-silver-price-in-india/gold-silver-latest-news/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *