Good News Class 10th & 12th , CBSE Board 10th & 12th Result Date Declared ,सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट डेट जार इस दिन आएगा रिजल्ट, class 10 result,cbse board copy checking video,cbse board copy checking,cbse board copy checking video class 12,cbse copy checking pattern,cbse board copy checking 2023,cbse copy checking class 10 2023,cbse copy checking live,cbse copy checking video,cbse copy checking class 12,cbse copy checking class 10,cbse copy checking rules 2023,cbse copy checking,copy checking in board,cbse copy checking 2023,how are cbse papers checked

Good News Class 10th & 12th : CBSE Board 10th & 12th Result Date Declared | सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट डेट जारी, इस दिन आएगा रिजल्ट

CBSE Board 10th & 12th Result Date Declared by Official

हेलो स्टूडेंट्स स्वागत है आप सभी का हमारे नए आर्टिकल में जैसा की आप लोग जानते हैं कि इस समय सीबीएसई बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं के परीक्षा सफलतापूर्वक अच्छे से संपन्न हो चुकी है और अब सभी विद्यार्थी कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं रिजल्ट को लेकर काफी इंतजार कर रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल में सभी बच्चों को बताने वाले हैं कि कक्षा दसवीं तथा कक्षा बारहवीं का रिजल्ट कब अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा तथा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से क्या कुछ रिजल्ट को लेकर अपडेट आई है।

आज हम पूरी बातें इस आर्टिकल में सभी बच्चों को बताने वाले हैं। इसलिए अगर आप लोग इस वार कक्षा दसवीं की परीक्षा दिए हैं और रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी के लिए यह आर्टिकल बहुत ही इंपॉर्टेंट होने वाला है। इसलिए आप लोग इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अच्छे से पढ़ लें ताकि आपको पूरी बातें समझ में आ जाए कि कक्षा दसवीं का रिजल्ट कक्षा बारहवीं का रिजल्ट कब तक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के तरफ से घोषित किया जाएगा।

10th & 12th Exam CBSE Board – Highlights

सबसे पहले आप लोगों को हम बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तरफ से कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू की गई थी और कक्षा दसवीं की परीक्षा 21 मार्च तक चली थी। आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि इंटर की परीक्षा अभी हाल फिलहाल यानी कि 5 अप्रैल को अपने निर्धारित समय पर समाप्त हुई है और अब सभी छात्र एवं छात्राएं रिजल्ट को लेकर काफी इंतजार कर रहे हैं। क्योंकि सभी छात्र एवं छात्राएं चाहते हैं कि उनका रिजल्ट जल्द से जल्द आ जाए ताकि वह आगे की तैयारी कर सकें।

CBSE Board 10th & 12th का रिजल्ट कब आएगा ?

इस बार जितने भी छात्र एवं छात्राएं सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के तरफ से आयोजित होने वाले कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं उन सभी छात्राओं अपने-अपने रिजल्ट को लेकर काफी इंतजार में हैं तो आज सबसे पहले हम आपको बताने की कोशिश करते हैं कि कब तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

सबसे पहले आपको हम बता दें कि सीबीएसई बोर्ड एक बहुत बड़ी बोर्ड एग्जामिनेशन है और इसकी रिजल्ट को तैयार करने में लगभग एक से डेढ़ महीने का समय लग जाता है। इसलिए आप लोगों की जानकारी के लिए हम बता दें की सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट एक से डेढ़ महीने के बाद यानी कि मई के अंतिम सप्ताह या फिर जून के प्रथम सप्ताह में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट पर सभी बच्चों का रिजल्ट अपलोड कर दिया जाएगा।

CBSE Board 10th & 12th का रिजल्ट कैसे चेक करें ?

कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर जितने भी छात्र एवं छात्राएं इस समय इंतजार में हैं। उन सभी का इंतजार बहुत जल्द समाप्त होने वाली है। क्योंकि बहुत जल्द अब सीबीएसई बोर्ड के द्वारा रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है और उसके बाद आप लोग कक्षा दसवीं का रिजल्ट को भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। अगर आप लोगों को रिजल्ट को चेक करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप लोगों को नीचे रिजल्ट को चेक करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई गई है। आप लोग नीचे दिए गए प्रक्रिया को पढ़ें और अपने रिजल्ट को बिल्कुल आसानी पूर्वक डाउनलोड करें या फिर देख सकते हैं।

How to Check 10th & 12th Result CBSE Board ?

♦   सबसे पहले सभी बच्चों को अपने फोन में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है।

♦   क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आप लोगों को सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड का आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेना है।

♦   सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं रिजल्ट वाले विकल्प आपको दिखाई देंगे।

♦   अब सभी छात्र एवं छात्राएं अपने कक्षा अनुसार अपने-अपने विकल्प को चुनें।

♦   अब आप लोग के सामने एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा जिसमें आप से रोल नंबर तो था रोल कोड पूछा जाएगा।

♦   अब सभी छात्र एवं छात्राएं अपने अपने रोल नंबर तथा रोल कोड डालकर कैप्चा कोड डालकर फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।

♦   अब सभी छात्रों का रिजल्ट का पीडीएफ सभी के स्क्रीन पर आ जाएगा।

♦   जिसे आप लोग यहां से इस रिजल्ट को पीडीएफ के रूप में अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसे प्रिंटआउट करके भी निकलवा सकते हैं।

CBSE Board Results Check – Direct Link

अगर आप लोग ऊपर दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके भी रिजल्ट को चेक नहीं कर पाते हैं तो आप लोगों के लिए आधिकारिक वेबसाइट का तथा कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। आप लोग नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी अपने अपने रिजल्ट को चेक कर पाएंगे। जैसे ही सीबीएसई बोर्ड के तरफ से नीचे दिए गए लिंक एक्टिवेट होती है। आप लोग डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपना अपना रिजल्ट को चेक कर पाएंगे।

Important Links

CBSE 10th Result Link Link 1 | Link 2
CBSE 12th Result Link Link 1 | Link 2
Result Notice Download Now
Official Website Click Here

CBSE Board Latest Update : जैसे ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर कोई भी अपडेट आती है तो सबसे पहले हम अपने टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए सभी बच्चों को अपडेट करने की कोशिश करेंगे इसलिए आप लोग हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाएं। क्योंकि इस ग्रुप के माध्यम से सभी बच्चों को सीबीएसई बोर्ड के तरफ से जारी किया जाने वाला हर एक अपडेट प्रोवाइड किया जाता है।


Also Read…

https://pragatishilclasses.com/cbse-board-latest-update/10th-12th-cbse-board-2/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *