बड़ी खबर : कल से सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहने का आदेश जारी, भीषण गर्मी के कारण लिया बड़ा फैसला,school college closed news today in west bengal,school college closed news 2023,are schools and colleges closing again in india,up school college closed news today,college closing news in india,school and college news today india,is colleges closed tomorrow in up,college closed due to covid
School & Collage Holiday

बड़ी खबर : कल से सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहने का आदेश जारी, भीषण गर्मी के कारण लिया बड़ा फैसला

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
कल से सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहने का आदेश जारी

Summer Vacation Notice : मेरे प्यारे से विद्यार्थियों मैं सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से गर्मी की छुट्टी के बारे में बताने वाले हैं। जैसा कि देखा जा रहा है कि सूरज के तापमान धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है मौसम विभाग की तरफ से बस देश में काफी गर्मी पड़ने वाली है सूरज तेज धूप के साथ शुरू होती है इस बार काफी तेज गर्मी पड़ सकती है जिसके मद्देनजर रखते हैं यह बिहार सरकार के तरफ से शिक्षा बोर्ड को नोटिस दिया गया है कि इस बार गर्मी की छुट्टी काफी लंबे समय तक दिया जाए गर्मी की छुट्टी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं आप हमारे।

शिक्षा बोर्ड की तरफ से गर्मी की छुट्टी के बारे में नोटिस दी गई है।

अधिक तापमान पड़ने के कारण भीषण गर्मी पढ़ रही है। इस चिलचिलाती धूप में छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल जाने में मुश्किल हो रही है। अधिक तापमान के कारण उनके पैर जल रहे हैं। तेज धूप के साथ हवा भी तेज बह रही है जिससे कि छोटे बच्चों को लू लगने की संभावना लगी रहती है। इसी कारण से शिक्षा बोर्ड की तरफ से नोटिस निकाली गई है कि सभी विद्यालयों को भीषण गर्मी के कारण बंद करने का आदेश दिया गया है।

बातें कई राज सरकार की तरफ से पहले ही नोटिस जारी कर दिया गया है उन सभी राज्यों में अप्रैल माह से ही गर्मी की छुट्टी दे दी गई है। गुजरात ,महाराष्ट्र, चेन्नई, उत्तर प्रदेश ,कोलकाता इन सभी राज्यों में 15 अप्रैल से गर्मी की छुट्टी प्रारंभ की गई थी एवं 25 जून तक इसकी छुट्टी रहेगी।

बड़ी खबर : कल से सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहने का आदेश जारी, भीषण गर्मी के कारण लिया बड़ा फैसला,school college closed news today in west bengal,school college closed news 2023,are schools and colleges closing again in india,up school college closed news today,college closing news in india,school and college news today india,is colleges closed tomorrow in up,college closed due to covid

बिहार में इस दिन से सभी स्कूल कॉलेज बंद होगे।

बिहार सरकार के तरफ से शिक्षा बोर्ड को गर्मी की छुट्टी देने के लिए सभी स्कूलों में नोटिस भेज दी गई है क्योंकि बिहार में बहुत तेज अधिक धूप एवं लु बह रही है। बिहार के सभी स्कूल एवं कॉलेज अभी वर्तमान समय में मॉर्निंग शिफ्ट में पढ़ाई की जा रही है जिसका समय सुबह 6:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक सभी स्कूल कॉलेज खुली हुई रहती है

लेकिन 5 मई से अधिक तापमान पड़ने के कारण शिक्षा बोर्ड के तरफ से बताया गया है कि अभी और अधिक तापमान बढ़ सकती है जिसके कारण बच्चे के स्वास्थ्य बिगड़ सकते हैं। कक्षा वन से लेकर कक्षा दसवीं तक के सभी विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टी देने के लिए सभी जिला पदाधिकारी को आदेश दे दी गई है की सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी दी जाए। छुट्टी से संबंधित और अधिक जानकारी मैं आपको विस्तार पूर्वक नीचे भी बताने वाले हैं।

वर्ष 2023 के छुट्टी का कैलेंडर

केंद्र सरकार के तरफ से केंद्र सरकार के तरफ से पूरे वर्ष की वार्षिक कैलेंडर निकाल दी गई है। जिसे आप पढ़कर जानकारी ले सकते हैं कि पूरे वर्ष में कौन कौन सा ऐसा दिन है जिस दिन स्कूल, कॉलेज एवं सभी विद्यालय बंद रहेगी। जैसा की आप लोगों को भी मालूम है कि भारत एक त्योहारों का देश है। भारत में हर एक प्रकार की जाति धर्म के लोग निवास करते हैं जिसके चलते हैं हमारे भारत देश में हर एक धर्म की अलग-अलग आस्था जुड़ी हुई है

जिसके चलते भारत में अनेक प्रकार की त्यौहार मनाए जाते हैं। हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाले व्यक्तियों के लिए दशहरा पूजा दीपावली छठ रामनवमी एवं मुस्लिम धर्म से संबंध रखने वाले ईद बकरीद मोहर्रम इन सभी त्योहारों में सरकारी छुट्टियां दी जाती है जिसका मैं विस्तार पूर्वक नीचे एक टेबल के माध्यम से पूरी जानकारी बताने का प्रयास किया आप हमारे स्टेबल को पूरा पढ़े और छुट्टी से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करें।

हॉलिडे लिस्ट 2023

तिथि त्योहारों का नाम दिवस
14 जनवरी मकर संक्रांति शनिवार
18 फरवरी महाशिवरात्रि शनिवार
07 से 10 मार्च होली एवं सब-ए-बरात मंगलवार शुक्रवार
24 मार्च सरहुल शुक्रवार
30 मार्च रामनवमी गुरुवार
07 अप्रैल गुड फ्राइडे शुक्रवार
21 से 22 अप्रैल अलविदा जुमा (रमजान का आखिरी शुक्रवार) एवं ईद शुक्रवार से शनिवार
01 मई मई दिवस सोमवार
19 मई वट सावित्री शुक्रवार
01 से 16 जून ग्रीष्मावकाश गुरुवार से शुक्रवार
29 जून से 01 जुलाई ईदुज़्जुहा (बकरीद ) गुरुवार से शनिवार
29 से 31 जुलाई मोहर्रम शनिवार से सोमवार
30 अगस्त रक्षाबंधन बुधवार
06 सितंबर जन्माष्टमी बुधवार
07 सितंबर चेहल्लुम गुरुवार
18 सितंबर हरित तालिका (तीज व्रत) सोमवार
28 सितंबर अनंत चतुर्दशी/
ईद मिलादुन्नबी
गुरुवार
06 से 07 अक्तूबर जीवित पुत्रिका व्रत शुक्रवार से शनिवार
14 से 24 अक्टूबर दुर्गा पूजा शनिवार से मंगलवार
11 से 22 नवंबर दीपावली/ चित्रगुप्त पूजा/ भैया दूज एवं छट शनिवार से बुधवार
27 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा (गुरु नानक जयंती) सोमवार
25 दिसंबर क्रिसमस डे सोमवार

इस दिन से होगी गर्मी की छुट्टी

बिहार में शिक्षा बोर्ड के तरफ से सभी स्कूलों को 20 मई से लेकर 30 जून तक बंद करने के आदेश जारी की गई है यदि आप गर्मी की छुट्टी लेकर इंतजार कर रहे हैं तो या खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है आप अपने परिवार के साथ किसी अन्य राज्य में जाकर गर्मी की छुट्टी है कल लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आप उठा सकते हैं कृपया आप बच्चों को गर्मी से बचाएं एवं घर में लाकर हैं ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई करें।

Garmi Ki Chutti- Notice

School Close List 2023 Click Here
 New Holiday List Click Here

नोट : मैं इस आर्टिकल में गर्मी की छुट्टी किस दिन से होने वाली है एवं कब तक छुट्टी चलेगी इसकी जानकारी में विस्तार पूर्वक दिए हैं। यदि आप इसी तरह किसी भी प्रकार की शिक्षा संबंधित जानकारी मेरे द्वारा लेना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम के लिंक पर क्लिक कर आप हमसे आसानी पूर्वक जुड़ सकते हैं। जिससे कि मैं आपको सभी प्रकार की जानकारी दे सकूं।


Also Read…]

SSC NOTICE : SSC MTS Exam Date Confirmed by SSC | परीक्षा तिथि को लेकर बहुत बड़ी खबर

Indrajeet Kumar
मैं इंद्रजीत कुमार हूं. मैं Pragatishilclasses.com पर एक ब्लॉगर और सामग्री निर्माता हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव है जिसमें सरकारी नौकरियों के अपडेट, नवीनतम समाचार अपडेट, खेल, सरकारी योजनाएं, गेमिंग, राजनीति, तकनीकी रुझान, वित्त, सरकारी नीतियां आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में वर्तमान घटनाएं शामिल हैं।
https://pragatishilclasses.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *