Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
सोने चांदी पर नया नियम : 1 अप्रैल से नया नियम लागू | सोना और चांदी खरीदने बालो के लिए खुशखबरी, 1 april new rules for gold shopping, tanishq jewellery collection with price,kalyan jewellers,22k gold jewellery online shopping,tanishq,gold jewellery shop near me,kalyan jewellers online,malabar gold online shopping,malabar gold and diamonds
Gold & Silver Price In India

सोने चांदी पर नया नियम : 1 अप्रैल से नया नियम लागू | सोना और चांदी खरीदने बालो के लिए खुशखबरी

1 अप्रैल से नया नियम लागू 

भारत में होली पर बीतने के बाद एक बार फिर शादी का सीजन थोड़ा बहुत शुरू हो गया और इन शादियों का सीजन शुरू होते ही। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे क्या अभी देश के अंदर सोने चांदी का भाव क्या चल रहा है। इसके लिए आप सभी को इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

जानें क्यों बढ़ता है सोने का भाव

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 2 दिन में सोना 750 सस्ता हो गया है। और इसके अलावा चांदी की बात करो तो इसकी कीमत में भी 48 घंटे में ₹26 प्रति किलो की कमी देखने को मिल रही है। और आपको बता दें कि एक्साइज ड्यूटी और कलेक्शन की वजह से हर दिन सोने और चांदी के दाम बढ़ते रहते हैं।

Join Telegram

पूर्वाचल सर्राफा बाजार में सोने चांदी का भाव

वही पूर्वांचल के सबसे बड़े सर्राफा बाजार में 17 मार्च को 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत ₹100 की गिरावट सामने आई है। और इसके बाद सोने की कीमत ₹52000 तक पहुंच गई इससे पहले 9 मार्च को 650 रूपये की गिरावट मिली थी जो कि 52100 रूपये की हो गई थी और 8 मार्च को इसकी कीमत ₹52750 थी इससे पहले 7 मार्च को इसकी कीमत ₹52900 थी वहीं 5 मार्च को भी इसकी कीमत 52850 रूपये थी देखने को मिल रहे थे।

2 दिन में 2600 रूपये सस्ता हुई चांदी

सोने के अलावा अगर सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत की बात करें तो बृहस्पतिवार को इसकी कीमत ₹100 की गिरावट के साथ 67400 रूपये प्रति किलोग्राम हो गया था इससे पहले चांदी 9 मार्च को ₹2500 की गिरावट के बाद ₹67500 पर पहुंच गया था जबकि 8 मार्च को इसकी कीमत ₹70000 प्रति किलो पहुंच गई थी इस तरह से चांदी के भाव में भी लगातार वृद्धि और गिरावट देखने को मिल रही है।

लोकल बाजार में सोने चांदी की क्या योगदान होती है

मुझे पता है आप सभी लोग सोने चांदी की खरीदारी करने के लिए अपने-अपने लोकल बाजार का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप अगर लोकल बाजार भी जाते हैं तो सोने चांदी का सही रेट पता होना अति आवश्यक है। तभी आप सही सोने चांदी का खरीदारी कम भाव में खरीद पाएंगे और बाजार जाने पर हॉल मार्क सोने की पहचान जरूर करें क्योंकि बहुत से बाजार में ऐसी भी दुकान होते हैं। जो नकली सोना को असली सोने के रूप में बेच देते हैं इसलिए सब से सावधान रहें।

Gold Price In India List

24k Gold Price Today Click Here
22k Gold Price Today  Click Here
20k Gold Price Today Click Here
18k Gold Price Today Click Here
सोना की कीमत यहां से देखें यहां देखें
सोना की कीमत में कितने रुपए का गिरावट हुआ है यहां देखें

निष्कर्ष

दोस्तों फिलहाल बाजार में चल रहे सोने चांदी के भाव को मैंने अपने आर्टिकल के माध्यम से आप सभी के बीच पहुंचाने का कोशिश किया हूं वैसे ही मेरी कोशिश रहती है कि मैं कोई भी अपडेट सबसे पहले आप सबके बीच में लाता रहा हूं ताकि आप सब को पता चल सके। मेरा उद्देश्य सही से सही खबरों को आप सभी के सामने पहुंचाने का, मुझे उम्मीद है कि आप सभी मेरा साथ देंगे और अपने दोस्तों के पास शेयर करेंगे अगर आप लोग हमसे जुड़ना चाहते हैं। तो नीचे ग्रुप का लिंक भी दिया गया है लिंक को क्लिक करके जुड़ सकते हैं।

Join Our Group For Latest Update 
 Whats’App Group Click Here 
 Join Telegram Click Here  

Also Read….

Today Gold Price Update : सोना और चांदी के कीमतों में पहली बार हुई इतनी गिराबट | सोना तथा चांदी ने चांदी ने रचा इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *