Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
BGMI LATEST UPDATE

Official Notice Krafton : BGMI Unban Official Notice | BGMI RE-LAUNCH DATE REVAIL BGMI

PUBG भारत में प्रतिबंधित

लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम, प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड्स (PUBG), भारत में गेमर्स के लिए उत्सव का कारण रहा है। सुरक्षा चिंताओं के कारण सितंबर 2020 में भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद, PUBG Corporation ने घोषणा की कि उसने चीनी डेवलपर Tecent के साथ संबंध तोड़ लिया है और भारत के भीतर अपने स्वयं के सर्वर की मेजबानी करेगा, इस सप्ताह इस खेल को अंततः प्रतिबंधित कर दिया गया था। यह सुनिश्चित करेगा कि गेम खेलने से उत्पन्न सभी डेटा स्थानीय रूप से संग्रहीत हैं और भारतीय कानूनों और विनियमों का अनुपालन करते हैं।

Join Telegram

यह खबर भारत भर के उन लाखों प्रशंसकों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आई है जो अपने पसंदीदा BGMI की वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पहले कोई आधिकारिक भारत सर्वर नहीं होने के कारण, गेमर्स को थर्ड-पार्टी वीपीएन सेवाओं का सहारा लेने या अपडेट के लिए लंबे समय तक इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ता था, जो अक्सर ऑनलाइन मल्टीप्लेयर मैच खेलते समय पिछड़ जाता था। इसके अलावा, गेम के भीतर जारी की गई कुछ वस्तुओं पर भौगोलिक प्रतिबंध भी थे, जिससे वीपीएन सेवा का उपयोग किए बिना उन्हें एक्सेस करना मुश्किल हो गया।

भारत में पब्जी की लोकप्रियता

बेहद लोकप्रिय गेम प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड (PUBG) भारत सरकार द्वारा लगभग एक साल के लिए प्रतिबंधित किए जाने के बाद भारत में वापसी करने के लिए तैयार है। 2017 में रिलीज होने के बाद से, पबजी ने गेमिंग की दुनिया में तूफान ला दिया है और इतिहास में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेलों में से एक बन गया है। ऐसा अनुमान है कि दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक खिलाड़ी हैं जो पीसी, कंसोल और मोबाइल फोन सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर इस गेम का आनंद लेते हैं।

BGMI India Release Date Details

Name of the Game  BGMI
Publisher  Krafton
Published on  2021
Type of Game  Multiplayer Arcade Game
Ban Date  28th July, 2023
Category Tech
Reason of Ban  Violations of Data & Privacy
BGMI India Release Date (Unban Date)  By 1st December, 2023
Available on  App Store & google play store
Type of Post  Gaming
Official Website  battlegroundsmobileindia.com

अकेले भारत में, पबजी के पास मई 2020 तक 175 मिलियन से अधिक पंजीकृत खिलाड़ी थे और गेमर्स के बीच एक बड़ा प्रशंसक आधार था। इसे दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर जैसे शहरों में लाखों के नकद पुरस्कारों के साथ आयोजित कई टूर्नामेंटों के साथ भारत में सबसे लोकप्रिय ईस्पोर्ट्स खिताबों में से एक के रूप में जाना जाता था। पिछले सितंबर 2020 में PUBG मोबाइल पर लगाए गए प्रतिबंध से गेमर्स को काफी निराशा हुई थी, लेकिन अब वे खुश हो सकते हैं क्योंकि यह जल्द ही वापसी करने वाला है।

BGMI प्रतिबंध के कारण, नियमों का उल्लंघन

भारत ने हाल ही में लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम पबजी से देशव्यापी प्रतिबंध हटा लिया है। खेल को सितंबर 2020 से प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि यह आरोप लगाया गया था कि यह अपने खिलाड़ियों के बीच “हिंसा और साइबर धमकी” को प्रोत्साहित कर रहा था।

भारत सरकार ने ‘पबजी मोबाइल इंडिया’ नामक एक नए संस्करण के लॉन्च के साथ गेमिंग उद्योग में हाल के विकास के प्रकाश में प्रतिबंध हटाने का फैसला किया। यह नया संस्करण अतिरिक्त सुरक्षा उपायों जैसे आयु प्रतिबंध, सामाजिक नियंत्रण और सामग्री मॉडरेशन के साथ डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, यह नया संस्करण ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट और अन्य तरीकों से भारत में रोजगार भी पैदा करेगा।

कुल मिलाकर, पबजी पर प्रतिबंध हटाना भारत सरकार का एक सकारात्मक कदम है। यह दर्शाता है कि वे हिंसा या साइबरबुलिंग की अपनी क्षमता के आधार पर खेलों पर प्रतिबंध लगाने या प्रतिबंध हटाने के बारे में निर्णय लेते समय युवा वयस्कों के लिए तकनीकी प्रगति के साथ-साथ रोजगार सृजन के अवसरों को ध्यान में रखने के इच्छुक हैं। ऐसा करके, उन्होंने दुनिया भर के अन्य देशों के लिए एक उदाहरण पेश किया है जो वीडियो गेम पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

BGMI के प्रति खिलाड़ियों की प्रतिक्रियाएँ: सकारात्मक और नकारात्मक

भारत सरकार द्वारा पबजी मोबाइल पर से प्रतिबंध हटाने की खबर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की प्रतिक्रिया खिलाड़ियों से मिली है।

जो प्रसन्न हैं वे ऑनलाइन आनन्दित हो रहे हैं, पूरे सोशल मीडिया पर उत्सव की स्थिति अपडेट और ट्वीट पोस्ट कर रहे हैं। कई लोगों के लिए, यह महीनों के इंतजार और उम्मीद के अंत का प्रतीक है कि वे अपने पसंदीदा बैटल रॉयल गेम में वापस कूदने में सक्षम होंगे। अन्य प्रशंसकों ने इतने लंबे समय के बाद फिर से अपने दोस्तों के साथ खेलने में सक्षम होने पर राहत व्यक्त की है।

हालांकि, बच्चों और किशोरों के बीच जिम्मेदार जुआ खेलने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबंध को आवश्यक महसूस करने वालों द्वारा निर्णय के प्रति कुछ प्रतिक्रिया भी हुई है। अन्य लोगों ने तर्क दिया है कि इस तरह का व्यवहार अधिकांश खिलाड़ियों के दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित नहीं करता है और यह समग्र रूप से गेमिंग का प्रतिनिधि नहीं है। यह भावना विशेष रूप से सच है कि नियमन पर भारत का शिथिल रुख अन्य खेलों के लिए अवसरों को खोलता है जो कि पब मोबाइल की तुलना में अधिक संभावित जोखिम या खतरे पैदा कर सकते हैं।

सरकारी प्रतिक्रिया : प्रतिबंध हटाने के लिए समर्थन

भारत सरकार ने भारत में पबजी मोबाइल पर प्रतिबंध हटाने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। यह PUBG Corporation और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक के बाद हुआ। इस बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने डेटा सुरक्षा और भारतीय कानूनों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए PUBG Corporation द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा की। सरकार ने यह भी अनुरोध किया है कि उपयोगकर्ता डेटा की पूर्ण सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं।

Join For Latest Government Job & Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe

इसके अलावा, उपयोगकर्ता डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार को PUBG की प्रतिबद्धता पर भरोसा है। यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी को और सुरक्षित रखने के लिए, पबजी ने भारत के भीतर स्थित सर्वर पर सभी यूज़र डेटा को स्टोर करने का वादा किया है। इसके अलावा, वे भारत में ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित सभी लागू कानूनों और विनियमों का पालन करने के लिए सहमत हुए हैं।

यह निर्णय लिया गया कि खेल का एक नया संस्करण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा जो स्थानीय नियमों के साथ-साथ गोपनीयता संरक्षण, डेटा भंडारण और सुरक्षित संचार प्रोटोकॉल के वैश्विक मानकों का अनुपालन करता है। इससे एक बार फिर भारत में आधिकारिक लॉन्च का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

Tap Tap Application Download
BGMI DOWNLOAD Click Here
PUBG Mobile Lite Download Click Here
BGMI Final UPDATE Click Here

सूचना

पब्जी खेलने वाले गेम उसके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना है जो हम इस आर्टिकल में अपडेट किए हैं ऐसे ही नई अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे नीचे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप का लिंक दिया गया आप सभी लोग ग्रुप में ज्वाइन हो जाए अनबैन की अपडेट हम बहुत जल्द हैं लेकर आएंगे उसके बाद से आप सभी पब्जी का आनंद उठा पाएंगे।

Join Our Group For Latest Update 
 Whats’App Group Click Here 
 Join Telegram Click Here  

Also Read…

Free Fire Lite Apk Download 2023 : FREE FIRE LITE LAUNCHDATE CONFIRMED IN PLAYSTORE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *