मिल गई लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त 25000 सीधा बैंक खाते में, जल्दी से चेक करे अपडेट

Ladli Behna Yojana Awash Yojana Kist: मध्य प्रदेश की सबसे प्रमुख योजना महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा नए कदम उठाए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत इस योजना से मिलने वाले लाभ को गरीब वर्ग की महिलाओं को पक्के मकान बनाने के लिए लाभ प्रदान कराया जाता है जल्द ही बेकार महिलाओं के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता करी जाएगी।

लाडली बहन आवास योजना के लिए 2023 में सफलतापूर्वक आवेदन पूर्ण हो चुके हैं जहां इस योजना में लाखों महिलाओं ने अपने आवेदन दिए और मध्य प्रदेश की कई सारी महिलाओं को इसका लाभ भी मिला। मध्य प्रदेश सरकार भाजपा द्वारा वादा कर गया कि चुनाव जीतने के पश्चात महिलाओं को फिर से इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

यदि फिर से भारतीय जनता पार्टी चुनाव जीत जाती है तो 2023 में जितने भी महिलाओं ने अपना आवेदन किया था, वह लाडली बहन आवास योजना की राशि का बेसब्री से इंतजार कर रही है। ताकि वह जल्द – जल्द अपने पक्के मकान का कार्य शुरू कर सके इस आर्टिकल में लाडली बना योजना की किस्त की संपूर्ण जानकारी बताइए गई है इसे आप इसका अपडेट चेक कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें : सिर्फ ₹20000 जमा करने व मिलेंगे ₹14,20,820 रूपए सीधा बैंक में

Ladli Behna Yojana New List

लाडली बहन आवास योजना के लिए पहले किस्त का वितरण राज्य सरकार के द्वारा जल्द ही घोषित किया जाएगा। जहां पर मई माह के अंतिम सप्ताह तक महिलाओं को खाते में पहली किस्त स्थानांतरित करी जा सकती है, जिन्होंने अपने सही आवेदन किया उन्हें ही इसका लाभ दिया जाएगा जैसे ही किस्त महिलाओं के खाते में जमा हो जाएगी इसके पश्चात वह अपनी स्थिति जांच सकते हैं, जैसे ही सरकार की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद खाते में पैसे आते हैं आप अपने पक्के मकान बनाने के कार्य को शुरू कर सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

मध्य प्रदेश के जितने भी महिलाओं ने लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया था उन्हें सहायता राशि का भुगतान किस्त के रूप में दिया जाएगा, जिन भी महिलाओं के आवेदन सफलतापूर्वाक प्राप्त हुए हैं उन्हें राज्य सरकार की ओर से ₹25000 की पहली किस तरह से सीधा बैंक खाते में देखने के लिए मिलेगी। पक्के मकान की निर्माण शुरू होने के बाद अगली किस्त का अनावरण सीधा बैंक खाते में मिलेगा इसी के साथ सरकार द्वारा पहले किस्त को महिला को खातों में हस्तांतरित करके अपडेट लिस्ट जारी करी जाएगी।

इन्हे भी पढ़ें : सिबिल स्कोर नहीं होने के बाद भी, कैसे मिल रहा है 1 लाख का लोन? जानिए यहाँ

लाडली बहना आवास योजना किस्त चेक कैसे करें?

1.लाडली बहन आवास योजना की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2.सर्वप्रथम होम पेज की विकल्प पर क्लिक करके आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करना है।

3.अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको महिला का आवेदन संख्या और समग्र आईडी नंबर को दर्ज करना है इसके पश्चात आप कैप्चा कोड भर के आगे ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

4.ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक हो जहां आपके स्मार्टफोन पर OTP भेजा जाएगा।

5.ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है जहां आपको योजना से संबंधित किस्त की भुगतान की स्थिति प्राप्त हो जाएगी।

जानकारी के लिए बता दे की लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत 2024 में मध्य प्रदेश राज्य की लगभग 5 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किए हैं और इन्हें लाभ प्राप्त कराया जाएगा। जितनी भी पात्र महिलाएं हैं उन्हें पक्का मकान निर्माण के लिए किस्त का अनावरण दिया जाएगा और सभी महिलाएं अपनी भुगतान स्थिति अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकती हैं।

Leave a Comment