SBI RD Yojana: सिर्फ ₹20000 जमा करने व मिलेंगे ₹14,20,820 रूपए सीधा बैंक में, जानिए कैसे ले लाभ

SBI RD Yojana: आज के समय पर हर व्यक्ति के पास खाता मौजूद होता है, ऐसे में सभी बैंक अपने खाताधार को के लिए कई स्कीम चलते हैं इन्ही में एक स्कीम का नाम है RD स्कीम होता है जिसके अंतर्गत कई सारी सुविधाएं मिलती है, आप इस योजना में कुछ पैसे जमा करके कुछ समय पश्चात मोटा रिटर्न कमा सकते हैं।

यदि देश का कोई नागरिक अपना खाता बैंक आफ इंडिया में आवर्ती जमा खाता के अंतर्गत खुलवाता है । जहां आरडी अकाउंट हर महीने मात्र ₹100,₹200 रूपए ₹300 रूपए के साथ ₹500 रूपए, या इससे अधिक की राशि जमा करके खुलवा सकते हैं. इससे आपको आने वाले समय में अच्छा लाभ देखने के लिए मिलता है आईए जानते हैंइसकी जानकारी।

इन्हे भी पढ़ें : 4 लाख श्रमिकों को सरकार दे रही है फ्री साइकिल, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

मात्र 100 रूपए से खुलवाए खाता

SBI RD स्कीम के लिए आपको न्यूनतम ₹100 हर महीने का निवेश करना पड़ेगा जहां पर आपको 10 के गुणांक में कोई भी राशि का जमाव करना आवश्यक होता है,और अधिकतम जमा राशि की इसमें कोई भी सीमन निर्धारित नहीं करी गई है। इसके साथ वरिष्ठ नागरिकों को बैंक की ओर से (0.50) फ़ीसदी ब्याज पर स्टेट बैंक इंडिया RD योजना का लाभ दिया जाता है।

एसबीआई आरडी खाते पर मिलेगा इतना ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से घोषणा करी है कि अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दिया जाता है । जहां पर आपको 1 से लेकर 2 साल की अवधि पर मिलने वाली ब्याज दर नागरिक को इस योजना के तहत 6.80 फीसदी ब्याज अधिक दिया जाता है वहीं सीनियर सिटीजन को इसमें लगभग 7.30 फीसदी ब्याज उपलब्ध कराया जाता है।

तीन से चार वर्ष के बाद आम नागरिकों को 6.50 फीसदी ब्याज के साथ और सीनियर सिटीजन को 7.00 फ़ीसदी ब्याज दिया जाता है इसी के साथ RD खाते के अंतर्गत दो से तीन वर्ष के पश्चात 7.00 फ़ीसदी नागरिकों को और 7.50 फ़ीसदी ब्याज वरिष्ट नागरीको दिया जाता है।

इन्हे भी पढ़ें : पोस्ट ऑफिस बैंक से ले 10 लाख रुपए का लोन, जानिए कैसे मिलेगा

यदि आप भी इस दर ब्याज का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक डिपार्टमेंट में जाकर डिपॉजिट अकाउंट को खुलवा सकते हैं। जहां पर आपको ऑनलाइन भी इसकी सहायता देखने के लिए मिल जाएगी और आगे बात करते हैं, जिसमें 5 से लेकर 10 साल के लिए सामान्य लोगों को 6.50 फ़ीसदी के साथ सीनियर सिटीजन को 7.00 फ़ीसदी तक ब्याज दर उपलब्ध कराई जाती है।

20 हजार रूपए के जमा पर मिलेगा इतना ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से एक नई खुशखबरी निकाल कर सामने आ रही है जहां पर यदि आप वर्तमान समय में ऑलरेडी खाते पर 5 साल के लिए 6.5% ब्याज उपलब्ध कराया जा रहा है। चाहे तो आप इसे कम समय के लिए भी निवेश का विकल्प बन सकते हैं जिसमें आपको आम नागरिकों के लिए 6.5% प्रतिशत ब्याज दर मिल जाती है।

यहां आपको इसके अंतर्गत ₹20000 जमा करना पड़ेगा और 5 सालों के लिए आपकी ओर से जमा की गई राशि लगभग 12 लाख रुपए की हो जाएगी इसी के साथ आपको ब्याज को मिलाकर लगभग 14 लाख से अधिक की राशि का रिटर्न मिलने वाला है जिससे सीनियर सिटीजन को 7% ब्याज दर के साथ लगभग 14 लाख 38700 का लाभ रिटर्न मिलेगा।

Leave a Comment